गुरुवार, 10 सितंबर 2020

माँ दुर्गा पूजा और नवरात्री दुर्गा माँ की हिंदी कहानी

माँ दुर्गा पूजा और नवरात्री 2020 


Jai-Mata-Di
Jai-Mata-Di 

जय माँ,
माँ दुर्गा पूजा और नवरात्री 2020 


नवरात्रि (हिंदी: नवरात्रि, गुजराती: नवरात्रि) या शारदीय नवरात्रि पूरे उत्तरी और पूर्वी भारत में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। 

नवरात्रि दसवें दिन अच्छे की जीत के साथ बुराई के खिलाफ अच्छाई की लड़ाई की नौ रातों का प्रतीकात्मक उत्सव है। इस अवधि के दौरान, माँ दुर्गा को शक्ति, ऊर्जा और ज्ञान के देवता के रूप में पूजा जाता है।

नवरात्रि 2020 की शुरुआत 17 अक्टूबर, शनिवार को होगी

23 अक्टूबर, शुक्रवार को सरस्वती विसर्जन के साथ नवरात्रि का समापन होता है। दसवां दिन दशहरा है, जो 25 अक्टूबर, रविवार को पड़ता है।

आमतौर पर नवरात्रि वर्ष में दो बार मनाई जाती है - एक बार वसंत के दौरान (चैत्र नवरात्रि) और एक बार शरद ऋतु (शरद नवरात्रि) के दौरान। ये दोनों समय चंद्र कैलेंडर के अनुसार ग्रहों के परिवर्तन के साक्षी हैं।

Jai-Mata-Di
Jai-Mata-Di 
शरद नवरात्रि 2020 या महा नवरात्रि आमतौर पर भारतीय महीने अश्विन के दौरान मनाया जाता है जो चंद्र पखवाड़े के पहले दिन से शुरू होता है। अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार, यह आमतौर पर सितंबर और अक्टूबर के महीनों में आता है।

यह त्योहार नौ रातों के लिए मनाया जाता है और भक्त प्रार्थना करते हैं, डांडिया रास और गरबा में भाग लेते हैं और देवी दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए प्रसाद चढ़ाते हैं।

नवरात्रि के छठे दिन से दुर्गा पूजा मनाई जाती है। यह 4 दिनों तक जारी रहेगा और फिर विजयदशमी के साथ समाप्त होगा।

जानिए यह सब: दुर्गा पूजा के पीछे की असली कहानी

नवरात्रि का आध्यात्मिक महत्व
पौराणिक कथाओं के अनुसार, नवरात्रि की शुरुआत के पीछे अलग-अलग किस्से हैं।

राक्षसों के राजा महिषासुर ने स्वर्ग में देवताओं के खिलाफ युद्ध शुरू किया था। उसका मुकाबला करने के लिए, शिव, ब्रह्मा और विष्णु की त्रिमूर्ति सहित सभी देवताओं ने अपनी दिव्य शक्तियों में शक्ति और 'शक्ति' की मां को जन्म देने के लिए पूल किया। 

इस प्रकार देवी दुर्गा का निर्माण हुआ और उन्होंने अपनी शक्ति और बुद्धिमत्ता के साथ महिषासुर को उसके खिलाफ नौ रातों की उग्र लड़ाई के बाद मार डाला। जीत का दसवां दिन इस प्रकार विजयादशमी के रूप में मनाया जाता है - बुराई पर अच्छाई की जीत का दिन।

और जानिए: मस्त डांडिया रास और गरबा नृत्य की ललित कला

लंका में अपनी कैद से सीता को बचाने के लिए भगवान राम रावण के खिलाफ युद्ध में उतरने वाले थे। युद्ध शुरू करने से पहले, राम ने देवी दुर्गा की पूजा की और उनका आशीर्वाद मांगा। 

पूजा के लिए उन्हें 108 कमलों की आवश्यकता थी। गिनती को पूरा करने के लिए, जब राम ने अपनी एक आंख को निकालने वाले थे, तो देवी दुर्गा उभरीं और उन्हें अपनी दिव्य 'शक्ति' का आशीर्वाद दिया। उस दिन राम ने युद्ध जीता।

उमा, हिमालय के राजा दक्ष की बेटी, कहा जाता है कि नवरात्रि के दौरान दस दिनों के लिए घर आती है। उमा ने भगवान शिव से शादी की और यह त्योहार उनके घर पृथ्वी पर आने का जश्न मनाता है।


माँ दुर्गा पूजा और नवरात्री 2020 

देवी दुर्गा के नौ अवतार

नौ रातों के लिए, लोग अत्यधिक भक्ति और प्रार्थना के साथ त्योहार मनाते हैं। प्रत्येक दिन दुर्गा माँ के एक अवतार को समर्पित है। इसके आधार पर, भक्तों को प्रत्येक दिन सही रंग पहनना पड़ता है। 

क्या आप जानते हैं कि प्रत्येक नवरात्रि की रात को क्या रंग पहनना है? जरा देखो तो!

दिन 1: शैलपुत्री / प्रतिपदा

प्रतिपदा पर, देवी शैलपुत्री की पूजा की जाती है। शैला का अर्थ है पर्वत और पुत्री का अर्थ है बेटी। चूंकि देवी पार्वती पर्वत भगवान की बेटी हैं, इसलिए उन्हें इस दिन महत्व दिया जाता है।

दिन 2: ब्रह्मचारिणी / द्वारिका

द्वारिका पर, देवी ब्रह्मचारिणी दुर्गा देवी का एक रूप हैं और वह क्रोध को कम करने वाली हैं। इसलिए, दूसरा दिन इस देवी के लिए समर्पित है।

दिन 3Oct 19, सोमवार

चूंकि रंग व्हि शांति और सद्भाव का प्रतीक है, इसलिए यह किसी के जीवन में बहुत महत्व रखता है। सफेद रंग को नवरात्रि के दिन 3 की आवश्यकता है। 
इस रंग को पहनने से भक्त को अपने जीवन में सुरक्षा, खुशी और विचार की पवित्रता का अहसास होगा।

दिन 4Oct 20, मंगलवार

लाल एक शक्तिशाली रंग है जो प्यार, जुनून और बहादुरी की भावना को दर्शाता है। नवरात्रि के 4 दिन, अगर लाल पहना जाता है, 
तो यह पूरे वर्ष के लिए हिंदू भक्तों को जीवन शक्ति, वफादारी और सुंदरता के साथ आशीर्वाद देने में मदद करता है।

दिन 5Oct 21, बुधवार

नवरात्रि के 5 दिन, शाही नीले कुर्ते, स्कर्ट और साड़ी पहनकर उत्सव के समय में भव्यता और रॉयल्टी लाने के लिए। रॉयल ब्लू एक बेजोड़ करिश्मे का संकेत देता है, 

और जो भी आप जीवन में लक्ष्य करते हैं, उसमें उत्कृष्टता प्राप्त करने का जुनून।

दिन 6 Oct 22, गुरुवार

नवरात्रि के दिन 6 पर पीले रंग के कपड़े पहनें, जो किसी के जीवन में खुशी, सकारात्मकता के साथ समृद्ध हो। चूंकि यह रंग गर्मी और खुशी का प्रतीक है, 

यह निश्चित रूप से व्यक्ति को विशेष दिन और पूरे वर्ष के लिए शांत ड्यूरिनफ महसूस करवाएगा।

दिन 7 रात 23, शुक्रवार

रंग हरा का अर्थ है उर्वरता, एक सकारात्मक विकास, शांति और शांति। तो, इस 2020, आपको नवरात्रि के दिन 7 पर हरे रंग की पोशाक पहनने की आवश्यकता है। 

यह एक भक्त के जीवन में नई शुभ शुरुआत का संकेत देता है। देवी को अपने जीवन में शांति लाने दें।

दिन 8 रात 24, शनिवार

रंग मोर का रंग व्यक्ति और बुद्धि को दर्शाता है। नवरात्रि के 8 दिन शांति, अद्वितीयता, और साथी के प्रति दया के गुणों से धन्य पाने के लिए मोर हरे रंग का वस्त्र पहनें। 

चूंकि यह हरे और नीले रंग का मिश्रित रंग है, यह भक्त को दोनों रंगों का लाभ प्राप्त करने में मदद करता है।

दिन 9Oct 25, रविवार

बैंगनी रंग शांति और कुलीनता का प्रतीक है। नवरात्रि के 9 दिन, बैंगनी रंग की छाया पहनें और समृद्धि और समृद्धि के साथ संपन्न हो जाएं। यह एक अच्छा रंग है 

जो दुर्गा देवी को सही तरीके से खुश करने में मदद करता है।

माँ दुर्गा पूजा और नवरात्री 2020 

जय माँ 

 

शिव का सावन 
राशि 
रुद्राक्ष की पूरी जानकारी और उपयोग


www.12vastu.com 



यदि आप क्विज खेलना चाहते हैं तो 👇👇👇- (क्लिक करे

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें